Saturday, April 20, 2024
Homeख़बरेंभारत-नेपाल के प्रधानमंत्री 2 अप्रैल को जयनगर -जनकपुर रेलवे का उद्घाटन करेंगे

भारत-नेपाल के प्रधानमंत्री 2 अप्रैल को जयनगर -जनकपुर रेलवे का उद्घाटन करेंगे





प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा 1-3 अप्रैल से भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगे, दोनों देशों के विदेश मंत्रालयों ने सोमवार को घोषणा की।
पिछले साल जुलाई में पदभार संभालने के बाद प्रधानमंत्री देउबा की यह पहली आधिकारिक यात्रा है। भारत के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपनी पत्नी आरजू देउबा के साथ 1-3 अप्रैल तक भारत की आधिकारिक यात्रा करेंगे।" . 

कनेक्टिविटी, एनर्जी ट्रेडिंग और रेलवे को लेकर कुछ घोषणाएं 
यह घोषणा चीनी विदेश मंत्री और स्टेट काउंसलर वांग यी के नेपाल की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के समापन के एक दिन बाद आई है। यात्रा की घोषणा के साथ ही, दोनों पक्षों ने भारतीय पक्ष के साथ उठाए जाने वाले संभावित एजेंडा मदों की सूची को अंतिम रूप देने के लिए जमीनी कार्य शुरू कर दिया है। विदेश मंत्रालय के एक संयुक्त सचिव ने कहा, "हम अभी भी एजेंडे पर काम कर रहे हैं।" अधिकारियों के मुताबिक यात्रा के दौरान कनेक्टिविटी, एनर्जी ट्रेडिंग और रेलवे को लेकर कुछ घोषणाएं होने की संभावना है। 

अधिकारियों के मुताबिक यात्रा के दौरान कनेक्टिविटी, एनर्जी ट्रेडिंग और रेलवे को लेकर कुछ घोषणाएं होने की संभावना है। दोनों प्रधान मंत्री कुर्था-जयनगर क्रॉस-बॉर्डर रेलवे का वस्तुतः उद्घाटन करेंगे, जो नेपाल में कानून की कमी सहित कुछ तकनीकी कारणों से अभी तक चालू नहीं हुआ है। रेलवे के संचालन के लिए एक अध्यादेश, जो कई बार समाप्त हो चुका है, कुछ दिन पहले ही फिर से जारी किया गया था। 
जनकपुर में औपचारिक कार्यक्रम
भौतिक अवसंरचना और परिवहन मंत्रालय के सलाहकार बलराम मिश्रा ने कहा, "नेपाल और भारत द्वारा सार्वजनिक किए गए प्रारंभिक यात्रा कार्यक्रम के अनुसार, दोनों प्रधान मंत्री 2 अप्रैल को नई दिल्ली में नियंत्रण कक्ष से रेलवे का उद्घाटन करेंगे।" जो पिछले साल रेल विभाग के महानिदेशक के पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उसी दिन जनकपुर में औपचारिक कार्यक्रम रखा गया है। रेलवे सेवा के लिए तकनीकी सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। 

भारत ने 35 किलोमीटर के कुर्था-जयनगर रेलवे के पुनर्निर्माण के लिए लगभग 10 अरब रुपये खर्च किए हैं, जबकि नेपाल ने दो सेट ट्रेनों की खरीद के लिए करीब 1 अरब रुपये खर्च किए हैं। नेपाली कांग्रेस के प्रवक्ता और पूर्व विदेश मंत्री प्रकाश शरण महत ने कहा, "यात्रा के दौरान हमारी सभी चिंताओं और मुद्दों को उठाया जाएगा।

देउबा की यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा 
" आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने से लेकर सीमा के मुद्दों और ऊर्जा, कनेक्टिविटी, व्यापार और वाणिज्य में सहयोग से जुड़े मामलों पर चर्चा की जाएगी। पिछले साल जुलाई में प्रधानमंत्री का पद संभालने के बाद से देउबा की यह पहली आधिकारिक विदेश यात्रा है। यह यात्रा चीन के विदेश मंत्री वांग यी की नेपाल यात्रा के बाद हो रही है। वांग अपनी तीन दिवसीय नेपाल यात्रा के बाद रविवार को स्वदेश लौटे। 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री देउबा के दल में विदेश मंत्री नारायण खडका, अन्य वरिष्ठ मंत्री, सचिव और नेपाल सरकार के अधिकारी शामिल होंगे।" "यह यात्रा नेपाल और भारत के बीच बहुआयामी, सदियों पुराने और सौहार्दपूर्ण संबंधों को और मजबूत करेगी।
 2 अप्रैल को हैदराबाद हाउस
" विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री देउबा 2 अप्रैल को हैदराबाद हाउस में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री नई दिल्ली में उद्योगपतियों की एक सभा को भी संबोधित करेंगे। एक और समझौता जिस पर अधिकारी हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद कर रहे हैं वह नेपाल और भारत के बीच ऊर्जा व्यापार पर है। चूंकि नेपाल को बारिश के मौसम में अतिरिक्त बिजली देखने को मिल रही है, इसलिए वह बिजली बेचने के लिए बाजार की तलाश कर रहा है। 

इस बार, दोनों पक्ष बिजली व्यापार के लिए एक समझ तक पहुंचने के लिए काम कर रहे हैं, जहां नेपाल अपनी ऊर्जा भारत को अधिक व्यवस्थित तरीके से बेच सकता है, अधिकारियों के अनुसार। नेपाल-भारत के मुद्दों पर बारीकी से नजर रखने वाले कुछ भारतीय विशेषज्ञों का कहना है कि देउबा की यात्रा राजनीतिक स्तर पर विश्वास पैदा करने पर केंद्रित होने की संभावना है। 
नेपाली प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा
नेपाल-भारत संबंधों में, कुछ अड़चनें बनी हुई हैं। सीमा मुद्दा उनमें से एक है। पिछली केपी शर्मा ओली सरकार का नेपाल का एक नया नक्शा प्रकाशित करने का निर्णय जो नेपाली क्षेत्र के भीतर कालापानी क्षेत्र को दर्शाता है, दिल्ली के साथ अच्छा नहीं रहा है। “देउबा की यह यात्रा पूर्व प्रधान मंत्री केपी ओली की भारत यात्रा के लगभग चार साल बाद हो रही है। मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट ऑफ डिफेंस एंड सिक्योरिटी एनालिसिस के एक फेलो निहार नायक ने कहा, कोविड के बाद और सीमा रेखा के बाद किसी नेपाली प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है।

 "यह यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय मोर्चों पर हुई प्रगति की समीक्षा और मूल्यांकन करने और कुछ ऐसे रास्ते पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी जहां दोनों पक्ष एक साथ काम कर सकते हैं।" चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में लिपुलेख के माध्यम से कैलाश मानसरोवर के लिए एक सड़क लिंक की भारत की घोषणा के जवाब में नेपाल द्वारा कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा को अपनी सीमाओं के भीतर रखते हुए एक नया राजनीतिक मानचित्र प्रकाशित करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में ऐतिहासिक गिरावट आई।
वाराणसी जाने का भी कार्यक्रम

“मुझे लगता है कि दोनों पक्ष सार्वजनिक रूप से नहीं, बंद दरवाजों के पीछे सीमा विवाद से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगे। कनेक्टिविटी, ऊर्जा सहयोग, दूसरी पेट्रोलियम पाइपलाइन के विस्तार, नेपाल के लिए निर्यात और आयात के लिए भारतीय समुद्री बंदरगाहों तक अधिक पहुंच जैसे क्षेत्रों में काम करने की गुंजाइश है, ”नायक ने कहा। 3 अप्रैल को काठमांडू लौटने से पहले देउबा का वाराणसी जाने का भी कार्यक्रम है।

 भारत के विदेश मंत्रालय के अनुसार, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल दिल्ली प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री देउबा से मुलाकात करेंगे। वाराणसी की अपनी यात्रा के दौरान, देउबा प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर और एक नेपाली मंदिर का भी दौरा करेंगे, जिसे श्री साम्राज्येश्वर पशुपतिनाथ महादेव मंदिर भी कहा जाता है। 

भगवान शिव को समर्पित नेपाली मंदिर ललिता घाट पर स्थित है और इसकी परिकल्पना नेपाली राजा राणा बहादुर शाह ने की थी, जिन्हें 1800 से 1804 तक शहर में निर्वासित किया गया था। अपने निर्वासन के दौरान उन्होंने शहर में काठमांडू के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनाने का फैसला किया।
 मंदिर के निर्माण को उनके पुत्र गिरवन युद्ध बिक्रम शाह ने आगे बढ़ाया। मंदिर नेपाल सरकार के अंतर्गत आता है और भारतीय मीडिया के अनुसार पवित्र शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है।
“भारत और नेपाल मित्रता और सहयोग के सदियों पुराने और विशेष संबंधों का आनंद लेते हैं। हाल के वर्षों में, साझेदारी ने सहयोग के सभी क्षेत्रों में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, ”भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा।
शिखर सम्मेलन स्थगित होने के बाद यात्रा रद्द 
 "आगामी यात्रा दोनों पक्षों को इस व्यापक सहकारी साझेदारी की समीक्षा करने और दोनों देशों के लोगों के लाभ के लिए इसे आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी।" इससे पहले जनवरी में भी देउबा गुजरात बिजनेस समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत आने वाले थे। हालाँकि, भारत में बढ़ते कोविड -19 मामलों के मद्देनजर शिखर सम्मेलन स्थगित होने के बाद यात्रा रद्द कर दी गई थी।

 नेपाल में पूर्व भारतीय राजदूत रंजीत राय ने कहा कि नेपाल और भारत को पंचेश्वर बहुउद्देशीय परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को अंतिम रूप देना चाहिए, जो 1996 में नेपाल और भारत के बीच हस्ताक्षरित महाकाली संधि का हिस्सा है। राय ने ट्वीट किया, "मुझे उम्मीद है कि 1-3 अप्रैल को प्रधानमंत्री देउबा की भारत यात्रा से द्विपक्षीय आर्थिक एजेंडा को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।" “पंचेश्वर एक कम लटका हुआ फल है; संयुक्त डीपीआर को एक निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर पूरा किया जाना चाहिए।
source : kathmandupost





Most Popular

Recent Comments