Friday, March 29, 2024
Homeख़बरेंलाखों रुपए खर्च कर मुखिया बनने वाले नेताओं पर चला नीतीश का...

लाखों रुपए खर्च कर मुखिया बनने वाले नेताओं पर चला नीतीश का डंडा, सिर्फ आनलाइन पेमेंट से काम होगा

 पंचायती राज विभाग ने लिया फैसला :

अब मुखिया नहीं काट पाएंगे योजनाओं का चेक, ऑनलाइन होगा भुगतान, लाखों खर्च कर मुखिया बनने वालों को धक्का, सरकार के खाते से सीधी राशि जाएगी कार्य एजेंसी के पास, सरकार के खाते में ही रहेगी योजनाओं की राशि, भुगतान उठा लेने के बाद भी कार्य को पूरा नहीं किया जाता था, प्रतिनिधियों का डिजिटल हस्ताक्षर रजिस्टर्ड होगा

लाखों खर्च कर मुखिया बनने वाले लोगों को धक्का लगा है। पंचायत के कल्याणकारी योजनाओं में कार्य एजेंसी को चेक देने से पूर्व हिस्सेदारी को लेकर चर्चा में रहने वाले मुखिया व अन्य पंचायत प्रतिनिधि अब योजनाओं से संबंधित चेक काट नहीं पाएंगे। ग्राम पंचायत की सभी योजनाओं के खर्च का भुगतान अब ऑनलाइन होगा। पंचायत के खाते में राशि सीधे संबंधित व्यक्ति व कार्य एजेंसी के खाते में चली जाएगी। इस पैसे का हिसाब भारत सरकार के पोर्टल ई -ग्राम स्वराज पर दिखेगा। किस योजना में किस दिन कितनी राशि दी गई इसका पूरा विवरण पोर्टल पर दिखाई देगा।

तैयारी शुरू कर दी गई है

ग्राम पंचायतों में 15वें वित्त आयोग की राशि से संचालित होने वाली सभी योजनाओं में खर्च की राशि का ऑनलाइन भुगतान अनिवार्य कर दिया गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी अनुग्रह सिंह ने बताया कि पंचायती राज विभाग द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन भुगतान के लिए संबंधित पदाधिकारियों और त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का डिजिटल हस्ताक्षर लिया जा रहा है। यह व्यवस्था जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत तीनों में लागू होगी। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के लागू होने से सरकारी फंड का उपयोग भारत सरकार के नियंत्रण में रहेगा। सरकार जरूरत के हिसाब राशि का उपयोग दूसरे स्थानों पर भी कर सकेगी।

नई व्यवस्था के तहत अब पंचायत के खाते में राशि नहीं रहेगी। योजना की राशि सेंट्रलाइज सरकार के पास होगी। पंचायत को उसके हिस्से की राशि की जानकारी रहेगी। वह जितनी जरूरत होगी उतना ही राशि ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। इससे शेष राशि सुरक्षित रहेगी। ताकि जरूरत पर सरकार दूसरे स्थानों पर भी खर्च कर पाएंगी। राशि किसी पंचायत में ब्लॉक नहीं होगी।

भुगतान ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना है

पंचायत में चल रही योजनाओं की राशि का भुगतान ऑनलाइन करने का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना है। जनप्रतिनिधियों और अफसरों की मिलीभगत से योजनाओं की राशि का बंदरबांट भी होती है। भुगतान उठा लेने के बाद भी कार्य को पूरा नहीं किया जाता है। इससे सरकार की राशि फंस जाती है। ऑन लाइन व्यवस्था से राशि की बंदरबांट पर रोक लगेगी। योजनाआें का कार्य ससमय पूरा किया जा सकेगा।

पंचायत में चल रही सभी योजनाओं का भुगतान पब्लिक फंड मैनेजमेंट सिस्टम सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन किया जाएगा। इसमें पदाधिकारियों और प्रतिनिधियों का डिजिटल हस्ताक्षर रजिस्टर्ड होगा। पीएफएमएसएस सभी पंचायतों का खाता चालू किया जाएगा। जन प्रतिनिधि का एक पासवर्ड भी होगा। इसे डालने के बाद ही राशि का भुगतान हो सकता है।

वित्तीय वर्ष 2021-22 से नया नियम लागू हो जाएगा। इसे लेकर पंचायती राज विभाग द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है। अब कोई भी पंचायत प्रतिनिधि चेक अथवा कैश लेन-देन नहीं कर सकेंगे।-अनुग्रह सिंह, जिला पंचायती राज पदाधिकारी

source : Daily Bihar

Most Popular

Recent Comments