Saturday, July 31, 2021
Home ख़बरें अपनों की चिंता में नेपाल से वापसी कर रहे भारतीय व्यापारी

अपनों की चिंता में नेपाल से वापसी कर रहे भारतीय व्यापारी

नेपाल में अपना व्यापार करने वाले भारतीय व्यापारियों ने अपनों की चिंता में वतन वापसी शुरू कर दी है। पिछले चार दिन में करीब तीन हजार से ऊपर नेपाल के अलग-अलग शहरों में व्यापार करने वाले भारतीय व्यापारी गौरीफंटा बॉर्डर क्रास कर अपने घर वापसी कर चुके हैं। नेपाल में व्यापार करने वाले भारतीय व्यापारियों की मानें तो उन्हें नेपाल में कोरोना के खौफ से ज्यादा भारत में रह रहे अपने परिवार के सदस्यों की चिंता घर वापसी के लिए खींच लाई है। व्यापारियों के अनुसार नेपाल में भारत की अपेक्षा कोरोना का संक्रमण काफी हद तक कम है।

देश-प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण इन दिनों हाहाकार मचा रखा है। शहरी क्षेत्र के साथ अब यह संक्रमण ग्रामीण क्षेत्रो में भी जा पहुंचा है। बड़ी संख्या में लोग इससे ग्रसित हो रहे हैं। पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल में भी कोरोना संक्रमण दस्तक दे चुका है। जहां एक ओर भारत के विभिन्न महानगरों में मजदूरी करने वाले नेपाली नागरिकों ने तेजी के साथ अपने देश के लिए पलायन शुरू कर दिया है। वहीं नेपाल के विभिन्न इलाकों में काम करने वाले भारतीय नागरिकों ने भी अपने वतन के लिए वापसी शुरू कर दी है। कोरोना संक्रमण के खौफ के साथ नेपाल में व्यापार कर रहे भारतीय नागरिकों को अपने परिवार के सदस्यों की चिंता उन्हें उनके घर के लिए खींच रही है। नेपाल में व्यापार करने वाले भारत पहुंचे भारतीय नागरिकों ने बताया कि नेपाल में भारत की अपेक्षा कोरोना संक्रमण काफी हद तक कम है। कोरोना संक्रमण के खौफ के साथ उन्हें अपने परिजनों की चिंता खींच लाई है। पिछले एक सप्ताह के अंदर नेपाल में व्यापार करने वाले करीब तीन भारतीय नागरिक अपने घर वापसी कर चुके हैं।

नेपाल में नहीं है अभी लॉकडाउन, चल रहा व्यापार

पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल में कोरोना संक्रमण पर काफी हद तक नेपाल के शासन प्रशासन ने काबू कर रखा है। जिसके चलते वहां अभी लॉकडाउन जैसे कोई हालात नहीं है। व्यापारी पूरी तरह सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए अपना व्यापार कर रहे हैं।

बिना कोविड जांच रिपोर्ट के नेपाल प्रशासन भारतीयों को नहीं देता एंट्री

कोरोना संक्रमण के चलते इन दिनों नेपाल में व्यापार करने वाले भारतीय नागरिक भी अपने देश के लिए वापसी कर रहे हैं। भारत से फिर नेपाल वापसी करने के लिए सभी व्यापारियों को गौरीफंटा बॉर्डर पर नेपाल सीमा में मौजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम कोविड-19 जांच रिपोर्ट होने के बाद ही नेपाल में प्रवेश दे रही है।

-नेपाल से वापसी करने वाले भारतीयों की नहीं हो रही जांच

भारत नेपाल के गौरीफंटा बॉर्डर पर कोरोना संक्रमण के कहर के बावजूद स्वास्थ्य टीम तैनात नहीं की गई है जिसके चलते नेपाल से भारत वापसी कर रहे भारतीयों की जांच नहीं हो पा रही है जो कि संक्रमण को बढ़ावा दे सकती है। हालांकि उनका दावा है कि वे वहां जांच कराकर आ चुके हैं। देश के विभिन्न महानगरों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के बाद वहां मेहनत मजदूरी कर रहे नेपाली नागरिक विभिन्न वाहनों के माध्यम से अपने वतन के लिए वापसी कर रहे हैं। खास बात तो यह है कि गौरीफंटा बॉर्डर पर नेपाल सीमा में नेपाल प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम लगा रखी है। जो मौके पर संक्रमण की जांच करती है। बिना जांच के नेपाल अपने एक भी नागरिक को सीमा के अंदर प्रवेश नहीं दे रहा है। पिछले दो दिनों के अंदर भारत से नेपाल सीमा में प्रवेश करने वाले 75 नेपाली नागरिक कोरोना संक्रमित पाए जा चुके हैं।

Source : Hindustan

Most Popular

Recent Comments