Sunday, January 17, 2021
Home ख़बरें अयोध्या से जनकपुर पहुंची बारात आज विवाह पंचमी

अयोध्या से जनकपुर पहुंची बारात आज विवाह पंचमी

जनकपुर स्थित राम-जानकी मंदिर में आज राम जानकी विवाह महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही है। इसके आयोजन को लेकर सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में भी जबरदस्त उत्साह है लेकिन कोरोना के कारण इस विवाह महोत्सव में शिरकत करने वाले लोगों में मायूसी है।

कम्यूनिकेशन की समुचित सुविधा नहीं होने के कारण लोग इस बार इसका आनंद ऑनलाइन माध्यम से लेने की तैयारी में लगे हैं। सभी लोग जनकपुर में रहने वाले अपने सगे संबंधियों से लाइव के लिए आग्रह कर रहे हैं। आज माता सीता व पुरुषोत्तम राम की महाशादी का कार्यक्रम शुरू होगा।

विश्व प्रसिद्ध रामजानकी मंदिर का कोना-कोना श्रद्धालुओं से खचा खच भरा है। महिला श्रद्धालुओं के द्वारा गाया जा रहा विवाह गीत रुक नहीं रहा है। एक से बढ़कर एक विवाह गीत महिला श्रद्धालुओं के द्वारा गाया जा रहा है। पूरा जनकपुर राम-सीता की भक्ति में लीन हो गया है। कोरोना को लेकर इस बार विदेशी श्रद्धालु नहीं पहुंचे है। इस बार कोरोना की वजह से विवाह उत्सव का रंग फीका पर गया है।

मिली जानकारी के अनुसार हजारों की संख्या में भारतीय श्रद्धालु भगवान राम-सीता की महाशादी में शामिल होने के लिए पहुंचे हंै। बॉर्डर सील होने के बावजूद भारतीय श्रद्धालु खेत और अन्य रास्ते से होकर जनकपुर पहुंच रहे हैं। लाखों श्रद्धालु माता सीता और पुरुषोत्तम राम की शादी को अपने आंखों से देखने के लिए बेताब हैं।

इस एेतिहासिक पल को श्रद्धालु हमेशा-हमेशा के लिए अपनी आंखों मे समेटना चाहते हैं। भारतीय क्षेत्र जयनगर बॉर्डर से विगत एक सप्ताह से देश के विभिन्न क्षेत्रों सेे श्रद्धालुओं के जनकपुर पहुंचने का सिलसिला जारी है।
भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई
विवाह पंचमी महोत्सव के पांचवे दिन जनकपुरधाम में मटकोर के अवसर पर शोभायात्रा निकाली गई। सुंदर सदन के महंत नवल किशोर शरण की अगुवाई में सुंदर सदन, झूलन कुंज, युगल विनोद कुंज तथा विहार कुंड के एक दर्जन से अधिक मठ से निकली शोभा यात्रा के दौरान प्राचीन मणि मंडप, पिड़ारी चौक, रामानंद चौक होते हुए नगर की परिक्रमा की गई। मटकोर शोभा यात्रा में बिस्फी के पूर्व विधायक हरि भूषण ठाकुर बचौल, झूलन कुंज के महंत राम प्रिया शरण महाराज, उदयकांत शरण, नागेन्द्र दास वैष्णव आदि ने भाग लिया।
जनकपुर में घर-घर में जश्न का माहाैल
सीता-राम विवाहमहोत्सव को लेकर जनकपुर में घर-घर मंे शादी समारोह जैसा जश्न है। हर घर से विवाह के मधुर गीत फिजा में गूंज रहे हैं। चारों ओर भक्तिमय वातावरण बना हुआ है। श्रदालुओं की अपार भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। विश्व प्रसिद्ध रामजानकी मंदिर समेत पूरे जनकपुर को पुलिस छावनी में तब्दील किया गया है। जनकपुर के ऐतेहासिक गंगा सागर में जगत जननी सीता और पुरुषोत्तम राम का मटकोर कार्यक्रम शुक्रवार को संपन्न हो गया।
कोरोना के कारण सील है बॉर्डर, कम संख्या में पहुंच पाए हैं श्रद्धालु
विवाहोत्सव में शामिल होने के लिए अयोध्या से पहुंचे संत।

source: Dainik Bhaskar

Most Popular

Recent Comments