Wednesday, April 14, 2021
Home ख़बरें कोरोना की वापसी से बिहार में अलर्ट, होली मिलन पर रोक…स्कूल फिर...

कोरोना की वापसी से बिहार में अलर्ट, होली मिलन पर रोक…स्कूल फिर से हो सकते हैं बंद

देश में कोरोना ने तेजी के साथ वापसी की है। कई राज्यों में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। बिहार में कोरोना की वापसी की आशंका को देखते हुए नीतीश सरकार भी अलर्ट मोड में आ गए हैं। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की महत्वपूर्ण बैठक हुई है। इस बैठक में फैसला लिया गया है कि सार्वजनिक जगहों पर होली मिलन समारोह आयोजित नहीं किया जाएगा। होली मिलन समारोह के ऊपर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है हालांकि घरों में होली मिलन पर रोक नहीं रहेगी लेकिन सरकार ने लोगों से एहतियात बरतने को कहा है।

26 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मरीज

बैठक के जरिए मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने राज्य के सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह अपने-अपने क्षेत्र में कोविड केयर सेंटरों का मुआयना कर उनकी स्थिति का आकलन कर लें। कोविड केयर सेंटर को दोबारा कैसे सक्रिय किया जाए इसके लिए पूरी तैयारी रखें। देश में पिछले 24 घंटे के अंदर 26 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मरीज मिले हैं जिनमें महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 16 हजार नए केस सामने आए हैं। कोरोना वापसी की आशंका को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला एक बार फिर से लिया जा सकता है। आज स्कूलों को बंद करने के मुद्दे पर बैठक हो सकती है। बैठक में अगर सहमति बनी तो 22 मार्च से स्कूल बंद किए जा सकते हैं हालांकि क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की अगली बैठक एक सप्ताह बाद होगी जिसमें पूरी स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

पॉजिटिव आई तो उन्हें आइसोलेशन में रखा जाएगा

सरकार ने तय किया है कि होली जैसे त्योहार में पंजाब, महाराष्ट्र और केरल जैसे राज्यों से आने वाले लोगों पर विशेष निगरानी रखी जाए। राज्यों से आने वाले प्रवासी लोगों को अपनी कोरोना स्क्रीनिंग की व्यवस्था एयरपोर्ट के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर भी लागू रहेगी। अगर जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो उन्हें आइसोलेशन में रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग को आरटी पीसीआर के साथ एंटीजन टेस्ट करने का इंतजाम रखने के लिए कहा गया है। उधर गया जंक्शन पर सोमवार को मुंबई से गया आए पांच रेल यात्री कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। मेडिकल टीम द्वारा की गई स्क्रीनिंग के बाद इनके सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

Most Popular

Recent Comments