Sunday, April 11, 2021
Home ख़बरें दरभंगा एम्स में अगले साल से शुरू हो जायेगी एमबीबीएस की पढ़ाई:...

दरभंगा एम्स में अगले साल से शुरू हो जायेगी एमबीबीएस की पढ़ाई: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे

दरभंगा एम्स का सपना जल्द धरातल पर होगा, बता दें कि इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी चौबे ने दरभंगा डीएमसीएच परिसर में एम्स के प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण भी किया है। जिसके बाद उन्होंने राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों के साथ एम्स निर्माण को लेकर बैठक की। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अगले साल से दरभंगा एम्स में MBBS के 50 सीटों पर दाख़िला शुरू हो जाने की घोषणा भी की।

बिहार का दूसरा एम्स होगा दरभंगा एम्स

दरभंगा एम्स का शिलान्यास आगामी साल के मार्च में होने की संभावित हैं, जिसको लेकर प्रधानमंत्री का दरभंगा आने का कार्यक्रम तैयार हो रहा हैं। इसके साथ केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि एम्स शिलान्यास होने के बाद चार साल की अवधि में ही ओपीडी काम करने लगेगा। जानकारी के लिए बता दें कि दरभंगा एम्स पटना के बाद बिहार में दूसरा एम्स होगा। एम्स निर्माण को लेकर अगले एक माह के भीतर बिहार एवं केंद्र सरकार की इंजीनियर की टीम इसका जायजा लेने पहुंचेगी। टीम निमार्ण स्थल का मुआयना करेगी, जिसके बाद इसका टेंडर निकाल कर काम शुरू कर दिया जाएगा।

रोजगार की संभावनाओं को लगेंगे पंख

दरभंगा में बनने वाले एम्स में 100 सीटें एमबीबीएस के लिए , तो वही 60 बीएससी नर्सिंग सीटें जुड़ेंगी। 750 बिस्तरों का एम्स उत्तर बिहार के कई ज़िलों की स्वास्थ्य संबंधित जरूरतों को पूरा करेगा, जहां प्रतिदिन लगभग 2,000 ओपीडी मरीजों की इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। दरभंगा एम्स के निर्माण को चार साल में पूरा किये जाने की योजना हैं, उत्तर बिहार में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ साथ स्थानीय तौर पर रोजगार का संभावनाओं के सृजन में भी नये अस्पताल की अहम भूमिका मानी जा रही हैं।

Most Popular

Recent Comments