Wednesday, January 27, 2021
Home ख़बरें दरभंगा एयरपोर्ट का नाम महाराजा कामेश्वर सिंह करने को लेकर तेज हुई...

दरभंगा एयरपोर्ट का नाम महाराजा कामेश्वर सिंह करने को लेकर तेज हुई आवाज।

दरभंगा एयरपोर्ट का नाम महाराजा कामेश्वर सिंह के नाम पर करने को लेकर लोगों ने मांग उठानी शुरू कर दी है। बता दें कि इसको लेकर लोगों की उठती माँग के बीच एक प्रतिनिधिमंडल ने डीएम को ज्ञापन भी सौंपा है। डीएम को सौंपे गए ज्ञापन में दरभंगा एविएशन के इतिहास और एयरपोर्ट में महाराज कामेश्वर सिंह के ऐतिहासिक योगदान को लेकर, दरभंगा महाराज के नाम पर एयरपोर्ट का नामकरण करने की माँग की गयी हैं।

इन शहरों के एयरपोर्ट का नाम महाराजाओं के नाम पर

मालूम हो कि हाल में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिविल एविएशन मिनिस्ट्री से दरभंगा एयरपोर्ट का नाम कवि विद्यापति के नाम पर रखने को लेकर पत्र लिखा था। देश में कई एयरपोर्ट का नामकरण राजा-महाराजाओं के नाम पर किया गया है। जिसमें मुंबई में छत्रपति शिवाजी महाराज, भोपाल में राजा भोज, अगरतला में महाराज वीर विक्रम, कोल्हापुर में छत्रपति राजाराम महाराज, पुणे में छत्रपति संभाजी राजे तो वहीं उदयपुर में हवाई अड्डे का नाम महाराणा प्रताप के नाम से किया गया है।

दरभंगा महाराज की ख्याति देश-विदेश तक है फैली

दरभंगा महाराज की प्रसिद्धि देश-विदेश तक फैली रही हैं, दरभंगा का विमानन इतिहास भी बिहार के इतिहास के पन्नों में शुमार रहा हैं। क्षेत्र के लोगों का मानना है की दरभंगा एयरपोर्ट पर महाराज कामेश्वर सिंह के योगदान ऐसे में भूलाया नहीं जाना चाहिए और एयरपोर्ट का नाम महाराजा कामेश्वर सिंह के नाम पर होना चाहिए।

महाराज का योगदान अविस्मरणीय

महाराज ने दरभंगा एयरपोर्ट के निर्माण के साथ दरभंगा एविएशन कंपनी की भी स्थापना की थी। वही आम लोगों के लिए दरभंगा कोलकाता के बीच हवाई सेवा भी उपलब्ध कराया था। वर्ष 1962 में दरभंगा में एयरपोर्ट चीन के साथ युद्ध के अलावा कई मौकों पर देश के मददगार साबित हुआ, बाद में दरभंगा महाराज ने इसे भारतीय वायुसेना को दान में दे दिया।

Source : Darbhanga City

Most Popular

Recent Comments