Saturday, July 31, 2021
Home ख़बरें दरभंगा में कोरोना से हालात बत्तर, श्मशान में शवों की लग रही...

दरभंगा में कोरोना से हालात बत्तर, श्मशान में शवों की लग रही लाइन, परिजन शव उठाने से कर रहे इंकार

जिले में कोरोना से हालात बत्तर होते जा रहे हैं. ना सिर्फ मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है बल्कि मौतों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है. स्थिति इतनी खराब है कि श्मशान घाटों पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए लाइन लगानी पड़ रही है. एक चिता की राख पूरी तरह ठंडी भी नहीं हो रही है कि दूसरी चिता उसी जगह पर जलाने के लिए आनन-फानन में चिता की राख साफ करके जगह बनाई जा रही है. उस से भी बात नहीं बनती है तो शव का अंतिम संस्कार अगले दिन तक के लिए टाला जा रहा है.

एक सफाई कर्मी राजू राम ने बताया कि लोग कोरोना से मरे अपने परिजनों का शव उठाने से इंकार कर रहे हैं या भाग खड़े हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस वजह से उन जैसे सफाई कर्मियों को शव उठा कर श्मशान घाट तक ले जाना पड़ रहा है.

एक चिता की राख पूरी तरह ठंडी नहीं पड़ रही है कि उस जगह पर दूसरा शव

कोरोना से मरे लोगों का अंतिम संस्कार करने वाली संस्था कबीर सेवा संस्थान के एक सदस्य नवीन सिन्हा ने बताया कि स्थिति इतनी खराब है कि शवों के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट पर लाइन लगानी पड़ रही है. उन्होंने कहा कि श्मशान घाट पर एक साथ 6 शव जलाने की व्यवस्था है. लेकिन उससे ज्यादा शव आने पर काफी परेशानी हो रही है. उन्होंने कहा कि एक चिता की राख पूरी तरह ठंडी नहीं पड़ रही है कि उस जगह पर दूसरा शव जलाने के लिए राख को आनन-फानन में हटाकर जगह बनाई जा रही है.  पिछले सप्ताह शुक्रवार, शनिवार और रविवार को उन्हें ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा जब 6 से ज्यादा शव आ गए. इसके बाद भी जब किसी तरीके से शव के अंतिम संस्कार की जगह नहीं बन पा रही है तो शव को अगले दिन अंतिम संस्कार के लिए सुरक्षित रखना पड़ रहा है.

जिले में कोरोना के 94 कंटेनमेंट जोन

वहीं, दरभंगा के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने माना है कि कोरोना की स्थिति खराब है. उन्होंने कहा कि लोगों को धैर्य से काम लेना चाहिए और अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए. डीएम ने कहा कि ‘सरकार की तरफ से कई व्यवस्था की गई है. अस्पतालों की क्षमता बढ़ाई गई है और ऑक्सीजन की सप्लाई भी सुनिश्चित की गई है. शहर में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है और दुकानों को खोलने का समय निर्धारित किया गया है.’डीएम ने बताया कि ‘जिले में कोरोना के 94 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जहां पर लोगों की आवाजाही पूरी तरह से प्रतिबंधित है.’ डीएम ने लोगों से अपील की है कि हर हाल में सामाजिक दूरी का पालन करें और मास्क जरूर लगाएं.

Most Popular

Recent Comments