Sunday, April 11, 2021
Home ख़बरें नेपाल में आठ माह बाद अनलॉक हुए भगवान पशुपतिनाथ, मंदिर का पट...

नेपाल में आठ माह बाद अनलॉक हुए भगवान पशुपतिनाथ, मंदिर का पट खुला

नेपाल के काठमांडू स्थित पशुपतिनाथ मंदिर के पट अब खोल द‍िए गए हैं। कुछ शर्तों के साथ भक्‍त उनका दर्शन कर सकते हैं। ये काेरोना गाइडलाइंस के अनुसार ही हैं। कोरोना संक्रमण काल में बंदी के दौरान 700 मिलियन रुपये का आर्थिक क्षति हुई है। इसकी जानकारी पीएडीटी यानी पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट के सचिव प्रदीप ढकाल ने दी। बताया कि कोविड 19 को लेकर मंदिर करीब आठ माह से आम श्रद्धालुओं के लिए बंद था। इसके अलावे लगातार लॉकडाउन और भारत-नेपाल सीमा सील है। सड़क और हवाई मार्ग भी बंद थे। जिसके कारण देशी विदेशी पर्यटक नेपाल भ्रमण पर नहींं पहुंच रहे थे। करीब आठ माह में सात सौ मिलियन राजस्व की क्षति हुई है। 

सख्त सुरक्षा व्यवस्था

कोरोना संक्रमण बचाव के नियमों के पालन करने के साथ पिछले 15 दिसंबर से मंदिर को खोल दिया गया है। मंदिर में प्रवेश के पूर्व सेनेटाइजर से हाथ धोना आवश्यक है। शारीरिक दूरी रख दर्शन करना और मास्क लगाना आवश्यक कर द‍िया गया है। मंदिर में सख्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ थर्मल स्‍क्रीन‍िंग की व्यवस्था की जा रही है। पीएडीटी के कार्यकारी निदेशक और कोषाध्यक्ष डॉ. मिलन कुमार थापा ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अब बाजार में टीका जल्द पहुंचने वाला है। 

संक्रमण से बचाव के लिए मंदिर परिसर के आसपास जनजागरूकता अभियान भी चल रहा रहा। जैसे-जैसे कोरोना पर काबू पाने सफलता मिल रही है, वैसे ही मंदिर में अनुष्ठान और विशेष पूजा के लिए अनुमति दी जा रही है। बता देंं, बंदी के दौरान भी मंदिर में सुबह और शाम पूजा और आरती का आयोजन क‍िया जा रहा था। उस दौरान भी सख्त सुरक्ष व्यवस्था के बीच मंदिर के पट खुलतेे थेे। जिसमें पुजारी के अलावे अन्य किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित था। इधर, नेपाल में राजनीतिक हलचल के बीच नव वर्ष के मौके पर मंदिर के पट खुलने से पर्यटको की संख्या में बढोतरी की उम्मीद है। जिससें राजस्व की प्राप्ति की संभावना है। 

Most Popular

Recent Comments