Sunday, October 17, 2021
Home ख़बरें नेपाल में बेकाबू हो रहा कोरोना वायरस, संभले नहीं तो भारत से...

नेपाल में बेकाबू हो रहा कोरोना वायरस, संभले नहीं तो भारत से भी भयावह हालात: विशेषज्ञ

भारत के पड़ोसी देश नेपाल में कोरोना वायरस से हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। व‍िशेषज्ञों ने चेतावनी दी है क‍ि अगर तत्‍काल इस पर काबू नहीं पाया गया तो भारत से भयावह हालात नेपाल में हो सकते हैं।

कोरोना वायरस से जूझ रहे भारत के पड़ोसी देश नेपाल में हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं। नेपाल में कोरोना वायरस के मामले आसमान छूने लगे हैं। अब विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि नेपाल में कोरोना वायरस त्रासदी बहुत तेजी से पैर पसार रही है और नेपाल भारत को भी पीछे छोड़ सकता है। नेपाल में हालात यह है कि हॉस्पिटल भर गए हैं और देश के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली दुनिया से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

नेपाल में इस समय एक लाख लोगों पर कोरोना वायरस के 20 मामले सामने आ रहे हैं। करीब दो सप्‍ताह पहले भारत की भी यही स्थिति थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले सप्‍ताहांत नेपाल में 44 फीसदी कोरोना वायरस टेस्‍ट पॉजिटिव आए हैं। नेपाल के रेडक्रॉस की चेयरपर्सन डॉक्‍टर नेत्रा प्रसाद तिमसिना ने एक बयान जारी करके कहा कि अगर हम इस कोरोना वायरस की लहर को रोकने में सक्षम नहीं हुए तो भारत में जो अभी हो रहा है, वह नेपाल का डरावना भविष्‍य है।

भारत से भी ज्‍यादा तबाही का सामना कर सकता है नेपाल
नेपाल में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस मामलों से देश में भय का वातावरण है। स्‍थानीय लोगों को डर सता रहा है कि नेपाल भारत से भी ज्‍यादा तबाही का सामना कर सकता है। दरअसल, नेपाल में भारत की तुलना में आबादी के ल‍िहाज से बहुत कम डॉक्‍टर हैं और पड़ोसी देश की तुलना में कम लोगों को कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगी है। देश में बहुत तेजी से आ रहे कोरोना वायरस के मामले यह बताते हैं कि नेपाल हर मामले की जांच नहीं कर पा रहा है।

नेपाल के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के प्रवक्‍ता डॉक्‍टर समीर अधिकारी ने कहा, ‘नेपाल में हालात दिन- प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं। यह भविष्‍य में नियंत्रण से बाहर हो सकता है।’ नेपाल में राजधानी काठमांडू से लेकर एवरेस्‍ट बेस कैंप तक कोरोना ने तांडव मचा रखा है। 3 करोड़ की आबादी वाले नेपाल में एक महीने पहले 100 मामले सामने आ रहे थे और अब यह बढ़कर 8600 पहुंच गया है।

भारत की वजह से नेपाल में कोरोना वायरस बढ़ रहा’
नेपाल के कई लोगों ने आरोप लगाया है कि भारत की वजह से नेपाल में कोरोना वायरस बढ़ रहा है क्‍योंकि दोनों देशों की सीमाएं खुली हुई हैं। अधिकारी ने दावा किया कि कई भारतीय अच्‍छी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधा के लिए नेपाल भाग आए थे। बता दें कि महामारी की दूसरी लहर के बीच लगातार तीसरे दिन, नेपाल में एक दिन में कोविड 19 मामलों और उससे होने वाली मौतों में उछाल दर्ज किया गया है।

स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 58 लोगों की मौत हुई और 8,659 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए। यह पहली बार था जब देश में दैनिक मामले 8,000 से अधिक आए हैं। नेपाल ने सोमवार और मंगलवार को 7,000 से अधिक दैनिक मामलों की सूचना दी। बुधवार के आंकड़ों ने क्रमश कुल केस और मृत्यु दर को बढ़ाकर 359,610 और 3,475 कर दिया है।

सबसे खराब स्थिति में एक ही दिन में 11,000 संक्रमणों का अनुमान
स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता, जागेश्वर गौतम ने बुधवार को एक प्रेस मीट में कहा, ‘अब, मामलों में तेजी से वृद्धि के कारण, अस्पताल दवाब बढ़ रहा है।’ मंत्रालय के अनुसार पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह मामलों में 127 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। काठमांडू विश्वविद्यालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर अर्चना श्रेष्ठ ने कहा, ‘सात प्रांतों में से एक, लुम्बिनी में पिछले सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह 384 प्रतिशत केसों की वृद्धि हुई है।’ स्वास्थ्य मंत्रालय ने सबसे खराब स्थिति में एक ही दिन में 11,000 संक्रमणों का अनुमान लगाया है।

Most Popular

Recent Comments