Sunday, February 28, 2021
Home ख़बरें पेपर पर ट्रेन परिचालन के लिए एग्रीमेंट नेपाल ने अब तक नहीं...

पेपर पर ट्रेन परिचालन के लिए एग्रीमेंट नेपाल ने अब तक नहीं किया हस्ताक्षर

नेपाल के अधिकारियों ने कहा नेपाली कैबिनेट से प्रस्ताव पास होने के बाद हस्ताक्षर किया जाएगा

सीमावर्ती व नेपाल के तराई क्षेत्र के नागरिकों की आंखें जयनगर बर्दीवास ट्रेन के परिचालन को लेकर इंतजार करते-करते थक गई हैं। कई लोग भारत नेपाल के बीच दौड़ने वाली नई ट्रेन में बैठकर सफर करने का सपना देखते-देखते गुजर भी गए हैं।लेकिन अभी तक नेपाल सरकार ने ट्रेन परिचालन को लेकर हरी झंडी नहीं दी है। भारत सरकार की रेल उपक्रम एजेंसी कोंकण के द्वारा करीब चार माह पूर्व भेजे गए एग्रीमेंट पेपर पर नेपाल सरकार ने हस्ताक्षर नहीं किया है। नेपाली रेलवे के वरीय अधिकारी सूत्रों ने बताया कि नेपाली कैबिनेट से पास होने के बाद एग्रीमेंट पेपर पर हस्ताक्षर किया जाएगा। जयनगर-वर्दीवास रेलखंड पर ट्रेन परिचालन से संबंधित विषयों पर नेपाल कैबिनेट में चर्चा की गई है। बहुत जल्द सुखद परिणाम सामने आएगा। कैबिनेट में ट्रेन परिचालन को लेकर हुई चर्चा के बाद नेपाली अधिकारी भी एक्शन में आ गए है और जयनगर कुर्था वाया जनकपुर ट्रेन परिचालन से संबंधित विषयों पर नेपाल की कैबिनेट में चर्चा की गई है

चार महीने में चार बार हो चुका है ट्रेन का मेंटेनेंस

जयनगर कुर्था वाया जनकपुर रेलखंड पर ट्रेन सेवा शुरू होने से पूर्व करीब चार माह में चार बार नई ट्रेन की मेंटेनेंस हो चुका है। हर बार भारतीय रेल उपक्रम कोंकण को मेंटेनेंस करने में हजारों रुपए खर्च करना पड़ रहा है। गुरुवार को भी नेपाली अधिकारियों के सामने कोंकण ने चंद दूरी तक ट्रेन का परिचालन किया ताकि नेपाली अधिकारी पूरी तरह से संतुष्ट हो जाए। नेपाल के इनरवा स्टेशन पर लगी एक जोड़ी नई डीएमयू ट्रेन का कोंकण हर महीने मेंटेनेंस करती है। फिलहाल ट्रेन की सुरक्षा नेपाल की एपीएफ कर रही है। जयनगर स्थित नेपाली स्टेशन से मात्र दो किमी की दूरी पर बॉर्डर के नजदीक नेपाली इनरवा स्टेशन है जहां पर करीब चार माह से नई ट्रेन लगी है। 18 सितंबर 2020 को पहली बार ट्रायल के रूप में एक जोड़ी नई डीएमयू ट्रेन ने जयनगर से नेपाल के जनकपुर के लिए प्रस्थान किया था।

जयनगर-वर्दीवास रेलखंड पर चलने वाली नई ट्रेन के मेंटेनेंस को लेकर पहुंचे रेलकर्मी व अधिकारी। बैठकों का दौर लगातार जारी, बॉर्डर क्षेत्र के लोगों को जल्द मिलेगी खुशखबरी

ट्रेन परिचालन को लेकर पूर्व में दोनों देशों के अधिकारियों के बीच कई बार बैठक हो चुकी है। बीते गुरुवार को भी इनरवा स्टेशन पर कोंकण और नेपाल के अधिकारियों के बीच वार्तालाप हुआ। इस दौरान ट्रेन परिचालन को लेकर कई बिन्दुओं पर चर्चा की गई। कोंकण के अधिकारी एनके वर्मा ने बताया कि चार माह में नई ट्रेन डीएमयू का चार बार मेंटेनेंस हो चुका है गुरुवार को नेपाली अधिकारियों के सामने ट्रेन का चंद दूरी तक परिचालन भी किया गया है। एग्रीमेंट पेपर पर हस्ताक्षर होने का प्रोसेस जारी है।

नेपाल रेल विभाग के अधिकारी व कोंकण के अधिकारियों ने रेलखंड पर ट्रेन सेवा शुरू करने गुरुवार को संयुक्त रूप से की दिशा में पहल शुरू कर दी है। इनरवा स्टेशन पर खड़ी ट्रेन का निरीक्षण किया। इस दौरान नेपाली अधिकारी विनोद ओझा ने जयनगर बर्दीवास ट्रेन परिचालन पर चर्चा नेपाली कैबिनेट में होने की बातकही। साथ ही उन्होंने जल्द ट्रेन परिचालन शुरू होने की बात कही। उन्होंने कहा कुछ कार्य बाकी है जो धीरे-धीरे होता रहेगा।

सुनील कुमार की खबर

Most Popular

Recent Comments