Wednesday, April 14, 2021
Home ख़बरें बिहार में 4 जनवरी से खुलेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, स्कूली बच्चों को मुफ्त...

बिहार में 4 जनवरी से खुलेंगे सभी स्कूल-कॉलेज, स्कूली बच्चों को मुफ्त में बांटे जाएंगे मास्क

पटना: बिहार में नीतीश सरकार ने आज बड़ा फैसला लिया है. बिहार सरकार ने यह अधिसूचना जारी की है कि 4 जनवरी 2021 से राज्य में के सभी स्कूल और कोचिंग संस्थान खोल दिए जाएंगे. इसके साथ ही कॉलेज और स्कूल के हॉस्टल से लेकर अन्य प्राइवेट हॉस्टलों को भी खोले जाने की अनुमति दे दी जाएगी.

बिहार सरकार ने यह ऐलान किया है कि राज्य सरकार सभी को फ्री में मास्क उपलब्ध कराएगी. सरकारी स्कूलों में बच्चों को मुफ्त में मास्क दी जाएगी. 

बिहार सरकार ने यह भी कहा कि 15 दिनों की समीक्षा के बाद जूनियर वर्ग को भी खोले जाने की अनुमति दे दी जाएगी. आपदा प्रबंधन समिति ने अपनी बैठक में यह फैसला लिया है. इसकी जानकारी बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने दी है

.आपदा प्रबंधन विभाग ने यह तय किया है कि 4 जनवरी से चरणवार तरीके से सभी क्लास खोले जाएंगे. सीनियर सेक्शन को पहले खोला जाएगा. इसके बाद जूनियर सेक्शन के लिए क्लास खोले जाने की अनुमति दे दी जाएगी.

कोविड संक्रमण से बचने के लिए आधे बच्चे एक दिन तो बाकी दूसरे दिन क्लास आएंगे. कोविड संक्रमण गाइडलाइंस का अच्छी तरीके से फॉलो करने होगा. इसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन को दी गई है. 

इसके अलावा निजी स्कूल और कोचिंग संस्थान को सैनिटाइजेशन का इंतजाम करना होगा. मास्क का भी इंतजाम करना होगा. राज्य सरकार इसकी मॉनिटरिंग करेगी.

बता दें कि बिहार में कोरोना वायरस के मामलों में अब कमी आने लगी है. बिहार में कोरोना के 2 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं, लेकिन प्रतिदिन औसतन आने वाले मामलों में गिरावट के बाद सरकार ने सभी संस्थानों को खोलने का फैसला किया है. 

कोरोना वायरस के कारण जारी किए गए लॉकडाउन की वजह से पहले ही कई शिक्षण संस्थानों और छात्रों को अकादमिक नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में ने सत्र से पहले स्कूल और कॉलेजों को बंद कर सरकार और नुकसान नहीं पहुंचाना चाहती.

Source : Zee News

Most Popular

Recent Comments