Wednesday, April 14, 2021
Home ख़बरें भारत और नेपाल के बीच फिर शुरू होगी हवाई सेवा, इन यात्रियों...

भारत और नेपाल के बीच फिर शुरू होगी हवाई सेवा, इन यात्रियों को होगी अनुमति

भारत और नेपाल के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू होने जा रही है। दोनों देशों के बीच ये सेवा हवाई बब्बल के तहत शुरू की जा रही है। शुरुआत में, दिल्ली और काठमांडू के बीच हर तरफ से प्रतिदिन एक उड़ान के साथ सेवा शुरू होगी। एक सूत्र ने कहा, “हमने कुछ समय पहले नेपाल को प्रस्ताव दिया था और नेपाल ने इसे मंजूरी दे दी है।”

सूत्रों ने कहा कि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अपनी हालिया नेपाल यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच विशेष संबंध के साथ लोगों के बीच लोगों के संपर्क के महत्व को रेखांकित किया था। 

सूत्रों ने बताया कि यह सेवा भारत और नेपाल के नागरिकों समेत उनके लिए शुरू होगी जिनके पास वैध भारतीय वीजा है। पर्यटन वीजा रखने वालों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। भारत की ओर से विमानों का परिचालन एअर इंडिया करेगी। ओवरसीज सिटीजनशिप ऑफ इंडिया (OCI) और पर्सन्स ऑफ इंडियन ओरिजिन (PIO) कार्ड रखने वाले लोगों को भी यात्रा करने की अनुमति होगी।

सूत्रों ने कहा कि भारत की तरफ से उड़ानों का संचालन एयर इंडिया द्वारा किया जाएगा, जो सामान्य समय में दिल्ली और काठमांडू के बीच दैनिक उड़ान थी। आगे बताया, “एयर बबल व्यवस्था चिकित्सा प्रोटोकॉल का पालन करेगी जैसा कि अन्य देशों के साथ किया जा रहा है जिसमें यात्रा से 72 घंटे पहले आरटी पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट शामिल है,”

कोरोनावायरस महामारी के कारण 23 मार्च से भारत में अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है। हालांकि, मई से वंदे भारत मिशन के तहत और जुलाई से भारत और अन्य देशों के बीच गठित द्विपक्षीय हवाई बुलबुला व्यवस्था के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें भारत में चल रही है|

Most Popular

Recent Comments